भोपाल समेत 7 स्मार्ट सिटी अटल जी के नाम से जानी जायगी - Mann Samachar - Latest News, breaking news and updates from all over India and world
Breaking News

Sunday, August 19, 2018

Mann Samachar

भोपाल समेत 7 स्मार्ट सिटी अटल जी के नाम से जानी जायगी

भोपाल. स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने वाले इंदौर के साथ मप्र के सातों शहर (भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर और सतना) अटल स्मार्ट सिटी कहलाएंगे। पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से इसमें विश्वस्तरीय लाइब्रेरी होगी ग्वालियर के जिस गोरखी स्कूल में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने पढ़ाई की थी, उसे उत्कृष्ट बनाया जाएगा। यहां स्मार्ट क्लास, प्लेनेटोरियम और म्यूजियम बनाए जाएंगे। अटलजी की प्रतिमा भी लगेगी। ग्वालियर के ही रमौआ डेम के पास स्मारक बनेगा भोपाल समेत चार जिलों में 47 करोड़ की लागत से बन रहे श्रमोदय विद्यालयों का नाम अटल बिहारी वाजपेयी श्रमोदय विद्यालय होगा।  
भोपाल और ग्वालियर में स्थान चिन्हित करके अटल जी की प्रतिमा और स्मृति वन विकसित होंगे, जिसमें उनके बारे में तमाम जानकारियां होंगी।  
 युवाओं के लिए बन रहे इंक्यूबेशन सेंटर के नाम भी बदलेंगे।  
 भोपाल में 600 करोड़ की लागत से बनने वाले ग्लोबल स्किल पार्क का नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी ग्लोबल स्किल पार्क रखा जाएगा। प्रतिमा भी लगाई जाएगी।  
पांच-पांच लाख रुपए के राष्ट्र स्तरीय तीन पुरस्कार दिए जाएंगे। ये उदीयमान कवि, पत्रकार और सुशासन के लिए होंगे विदिशा मेडिकल कॉलेज का नाम स्व. वाजपेयी के नाम पर होगामुख्यमंत्री ने कहा कि 20 अगस्त को दिल्ली में सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा है। यहां से भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह अस्थि कलश लेकर भोपाल आएंगे। अगले दिन 21 अगस्त को रवींद्र भवन में सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा होगी। इसी दिन खुद अस्थि कलश लेकर नर्मदा नदी में प्रवाहित करने जाऊंगा। बाद में क्षिप्रा, सोन, चंबल, ताप्ती, केन और पार्वती समेत अन्य नदियों में भी अस्थियों का विसर्जन होगा। आगामी 22 से 25 अगस्त तक सभी जिला मुख्यालयों में लोगों के लिए श्रद्धांजलि सभा रखी जाएगी। इसके बाद 30 अगस्त तक ब्लॉक व ग्राम पंचायतों के साथ वार्डों में यह सभा होगी। इसमें सभी दलों के साथ समाज के सारे वर्ग को बुलाया जाएगा।
  

Subscribe to this Website via Email :
Previous
Next Post »