4G फीचर फोन रिलायंस JioPhone की प्री-बुकिंग आज शाम 5 बजे से शुरू होगी - Mann Samachar - Latest News, breaking news and updates from all over India and world
Breaking News

Wednesday, August 23, 2017

Mann Samachar

4G फीचर फोन रिलायंस JioPhone की प्री-बुकिंग आज शाम 5 बजे से शुरू होगी

 देश का सबसे सस्ता 4G फीचर फोन रिलायंस JioPhone के की प्री-बुकिंग गुरुवार को शाम 5 बजे से शुरू होगी।
फोन “पहले आओ, पहले पाओ” के आधार पर दिया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने अगस्त के महीने से ही सब्सक्रिप्शन लेना शुरू कर दिया था। तीन साल के फ्री रिफंडेबल प्लान के साथ मिल रहे 1500 रुपए कीमत के इस फोन के लिए बुकिंग के समय 500 रुपए चुकाना होंगे, बाकी 1000 रुपए डिलीवरी के समय देने होंगे। फोन सितंबर के पहले हफ्ते में यूजर्स तक पहुंचना शुरू हो जाएगा। रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी ने पिछली 22 जुलाई को  कंपनी की 40वीं एजीएम में इस फोन को लॉन्च करने की घोषणा की थी और अपने दोनों बच्चों आकाश और ईशा अंबानी की लीडरशिप में Jio को आगे ले जाने का रोडमैप रखा था। 
जब अंबानी ने कहा- इस फीचर फोन ने मुझे चौंका दिया
 
- मुकेश अंबानी ने इस फोन को लांच करने से पहले कहा था, ''भारत में 78 करोड़ मोबाइल फोन हैं। इनमें से 50 करोड़ से ज्यादा फीचर फोन यूजर्स हैं। वे डाटा चार्ज और स्मार्टफोन की कॉस्ट नहीं उठा सकते। Jio इस तकलीफ को खत्म करना चाहता है।''
- ''मैंने Jio के यंग इंजीनियर्स को इसका इंडियन सॉल्यूशन निकालने को कहा था। उन्होंने जो सॉल्यूशन खोजा, उसने मुझे चौंका दिया। आज Jio कन्वेंशनल फीचर फोन को जबर्दस्त डिवाइस में तब्दील करने जा रहा है। यह By Indians, For Indians है। लेडीज एंड जेंटलमैन! मैं आपके सामने इंडिया का इंटेलिजेंट Jio फोन पेश कर रहा हूं।''
 
 इन सवाल-जवाब से समझिए फोन बुकिंग की पूरी प्रॉसेस...
# सवाल:  फोन की प्री-बुकिंग के लिए क्या करना होगा?
जवाब: आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही चैनलों के जरिए फोन की बुकिंग कर सकते हैं। ऑफलाइन मोड में Jio रिटेलर्स और रिलायंस डिजिटल स्टोर्स में जाकर फोन की बुकिंग करना होगी। इसके अलावा कंपनी के ऐप MyJio और वेबसाइट jio.com के जरिए ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।
 
# सवाल:  प्री-बुकिंग में कितने पैसे जमा करना होंगे?
जवाब: प्री-बुकिंग के वक्त आपको सिर्फ 500 रुपए जमा करना हैं। बाकि के 1 हजार रुपए फोन की डिलिवरी के वक्त देना हैं। तीन साल के बाद यह राशि आप कंपनी से वापिस ले सकते हैं। राशि फोन जमा करने पर ही वापिस मिलेगी।
 
# सवाल:  फोन खरीदने के लिए कौन से डॉक्युमेंट्स लगाना होंगे?
जवाब: Jio फोन बुक करने के लिए आपको आधार कार्ड और एक फोटो देना होगा। बिना आधार कार्ड के Jio फोन नहीं मिलेगा। सिर्फ आधार कार्ड नंबर से ही आप फोन बुक कर सकते हैं। आपको इसकी फोटोकॉपी लगाने की जरूरत नहीं है। 
 
# सवाल:  एक साथ कितने फोन बुक किए जा सकते हैं?
जवाब: एक आईडी पर 5 से 6 फोन बुक किए जा सकते हैं। आप Jio की वेबसाइट में जाकर बिजनेस कैटेगरी में बल्क में भी फोन बुक कर सकते हैं। यह सुविधा बिजनेस रन करने वाली छोटी कंपनियों को ध्यान में रखकर दी जा रही है।
 
# सवाल:  Jio फोन के साथ क्या मिलेगा?
जवाब: Jio फोन में मैसेजिंग, एंटरटेनमेंट और कई ऐप्स प्री-लोडेड होंगे। Jio टीवी ऐप में 400 लाइव टीवी चैनल्स, Jio म्यूजिक और Jio सिनेमा भी आपको मिलेगा। इसमें कंपनी का सोशल नेटवर्किंग ऐप भी आएगा। Jio फोन में वॉइस कॉल हमेशा फ्री होगी। इसमें वॉइस असिस्टेंट होगा। इससे आप बोलकर फोन लगा सकेंगे।
 
# सवाल:  हर महीने कितने रुपए का रिचार्ज करवाना होगा?
जवाब: Jio फोन लेने के बाद आपको हर महीने 153 रुपए का रिचार्ज करवाना होगा। इसमें हर दिन 4G नेटवर्क का 500MB डाटा मिलेगा। 500MB डाटा मिलने के बाद डाटा की स्पीड कम हो जाएगी।
 
# सवाल:  153 रुपए के अलावा दूसरे क्या प्लान हैं?
153 रुपए के अलावा कंपनी ने 53 रुपए और 23 रुपए के छोटे प्लान भी लॉन्च किए हैं। 53 रुपए में एक हफ्ते और 23 रुपए में दो दिनों तक आप Jio नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

Subscribe to this Website via Email :
Previous
Next Post »