रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कल 200 रुपए का नोट जारी करेगा - Mann Samachar - Latest News, breaking news and updates from all over India and world
Breaking News

Thursday, August 24, 2017

Mann Samachar

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कल 200 रुपए का नोट जारी करेगा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया शुक्रवार को 200 रुपए का नोट जारी करेगा।

बैंक ने इसे लेकर बुधवार को नोटिफिकेशन जारी किया था। चमकीला पीले कलर का यह नोट पहली बार जारी किया जा रहा है 200 रुपए के नोटों की प्रिंटिंग जारी है और करंसी चेस्‍ट में भी ये आने लगे हैं। बता दें कि
 आरबीआई के सूत्रों के मुताबिक, 100 और 500 रुपए की कीमत वाले नोटों के बीच में कोई दूसरा नोट मार्केट में चलन में नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि मार्केट में आने के बाद ये नोट तेजी से पॉपुलर होंगे।
- आरबीआई मार्केट में बड़े नोटों की जगह छोटे नोटों की हिस्‍सेदारी बढ़ाना चाहता है। 
RBI कम कर रहा है बड़े नोटों की हिस्‍सेदारी
- 2000 रुपए के नोटों के जरिए ब्‍लैक मार्केटिंग होने की खबरें आने के बाद आरबीआई लगातार बड़े नोटों की हिस्‍सेदारी मार्केट से कम करना चाह रहा है। हाल में बताया था कि किस तरह आरबीआई बड़े नोटों को मार्केट से धीरे धीरे कम कर रहा है। इसकी जगह बेहद सिस्‍टमेटिक तरीके से कम कीमत के नोटों को मार्केट में लाया जा रहा है।
- केंद्रीय बैंक की ओर से 50 रुपए का नया नोट भी ला रहा है।
200 रुपए के नोट के दो फायदे
- आरबीआई के सूत्रों के मुताबिक, 200 रुपए के नोट के दो फायदे होंगे। पहला: कैश की किल्‍लत कम होगी। दूसरा: मार्केट में कम कीमत के नोटों की हिस्‍सेदारी भी बढ़ेगी। इसके अलावा ब्लैक मनी को कम किया जा सकेगा। 
- बता दें कि मोदी सरकार की ओर से जारी नोटबंदी के समय 177 करोड़ नोट 500 के तथा 686 करोड़ 1000 रुपए के नोट मार्केट में थे।
एक साल में तीन नए नोट
- बता दें कि नोटबंदी के बाद आरबीआई अब तक तीन नए तरह के नोट ला रही है। 2000 का नया नोट आ चुका है। वहीं, अब 50 और 200 रुपए के नए नोट भी लाने जा रही है।

Subscribe to this Website via Email :
Previous
Next Post »